Study Material Download In PDF UPTET के अब तक के पेपर डाउनलोड करे

techparimal news

Latest News

Join UPTODATEMARTS WhatsApp Group

Wednesday, June 21, 2023

उत्तर प्रदेश के इतिहास की बड़ी भर्ती जाने किस विभाग में होगी व प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के इतिहास की बड़ी भर्ती पुलिस विभाग में 52699 पदो पर इसी साल होगी भर्ती



Police भर्ती


UP Police Recruitment 2023: ऐसा पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्‍या में सिपाहियों की भर्ती पुलिस विभाग में की जा रही है. लिखित परीक्षा एवं फिजिकल टेस्‍ट आयोजित करने के लिए किसी संस्था के चयन हेतु निविदा 15 जुलाई तक प्रकाशित की जायेगी. संस्था का चयन होते ही लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी जो इस वर्ष के अंत तक आयोजित की जा सकती है.

UP Police 52,699 Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB)कॉन्‍स्‍टेबल के 52,699 रिक्‍त पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की सीधी भर्ती करने जा रहा है. यह राज्य पुलिस के इतिहास में सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा. ऐसा पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्‍या में सिपाहियों की भर्ती पुलिस विभाग में की जा रही है. लिखित परीक्षा एवं फिजिकल टेस्‍ट आयोजित करने के लिए किसी संस्था के चयन हेतु निविदा 15 जुलाई तक प्रकाशित की जायेगी. संस्था का चयन होते ही लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी जो इस वर्ष के अंत तक आयोजित की जा सकती है.

बता दें कि शुरुआत में 33,757 पदों पर भर्ती की योजना थी, लेकिन कार्रवाई में 10 महीने की देरी के चलते अब पदों की संख्या बढ़कर 52,699 हो गई है. भर्ती शुरू होने के डेट अभी निर्धारित नहीं है. मगर चयन प्रक्रिया आयोजित करने वाली संस्‍था का चुनाव होते ही विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.


होगी चयन प्रक्रिया
यूपी पुलिस कांस्टेबल 2022 भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे


1. ऑफलाइन लिखित परीक्षा (OMR आधारित): उम्मीदवारों को एक ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी, जो OMR प्रारूप में आयोजित की जाएगी. परीक्षा विभिन्न विषयों में उम्मीदवार के ज्ञान और योग्यता का आंकलन करेगी.


2.. डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन: लिखित परीक्षा के बाद, योग्य उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. उन्हें अपनी पात्रता को सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने होंगे.

3. फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) से गुजरना होगा. यह परीक्षण उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और मानकों का मूल्यांकन करेगा. इसमें ऊंचाई, छाती की माप और शारीरिक सहनशक्ति शामिल है.

4. मेडिकल परीक्षा: सफलतापूर्वक पीएसटी पास करने वाले उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा. यह परीक्षा सुनिश्चित करेगी कि उम्मीदवार कांस्टेबल पद से जुड़े कर्तव्यों का पालन करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं.

बता दें कि चयन प्रक्रिया का पूरा विवरण, लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और पीएसटी के लिए शारीरिक मानकों सहित, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिया जाएगा. अनुमान है कि इस भर्ती के लिए 25 लाख से अधिक उम्‍मीदवार आवेदन कर दे हैं.











उत्तर प्रदेश के इतिहास की बड़ी भर्ती जाने किस विभाग में होगी व प्रक्रिया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: All india naukari information

विज्ञापन